बिहार उपचुनाव : तीन सीटों के लिए वोटिंग जारी, 22.84 लाख वोटर 38 उम्मीदवारों की किस्मत का करेंगे फैसला

0
488

बिहार में अररिया लोकसभा, जहानाबाद तथा भभुआ विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए रविवार सुबह सात बजे से वोटिंग जारी है. जो शाम पांच बजे जारी रहेगा. जानकारी के मुताबिक अररिया, भभुआ और जहानाबाद के बूथों पर लोग कतार में लगकर मतदान कर रहे हैं. मतदान केंद्रों पर महिलाएं भी अपने मत का प्रयोग करने के लिए भारी संख्या में पहुंची है. वहीं भभुआ में एक बूथ पर ईवीएम मशीन खराब होने की खबर आयी, जिसे बाद में ठीक कर लिया गया.

शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं. इन तीनों क्षेत्रों में 2826 मतदान केंद्र बनाये गये हैं और कुल 22 लाख 84 हजार 397 मतदाता वोट डालकर 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे.

उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बैजूनाथ प्रसाद सिंह के मुताबिक अररिया लोकसभा क्षेत्र में 7 जबकि जहानाबाद में 14 और भभुआ विधानसभा सीट के लिए 17 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. इनमें 6 महिला प्रत्याशी भी शामिल हैं. जहानाबाद और भभुआ में 3-3 महिलाएं अपनी किस्मत आजमा रही हैं, जबकि अररिया लोकसभा सीट पर सभी 7 प्रत्याशी पुरुष हैं. अररिया लोस चुनाव में 2143, जहानाबाद में 357 और कैमूर में 326 मतदान केंद्र बनाये गये हैं. अररिया लोकसभा क्षेत्र में 17 लाख 37 हजार 471, जहानाबाद विस क्षेत्र में 2,58, 789 जबकि भभुआ में 2,86,105 मतदाता हैं.

नये सियासी गठबंधनों की साख की लड़ाई!
उपचुनाव को मिशन-2019 का सेमीफाइनल मानकर एनडीए और महागठबंधन की ओर से धुआंधार प्रचार किया गया. चुनाव प्रचार के दौरान महागठबंधन ने घोटाले और आरक्षण के मुद्दे पर सत्तारूढ़ दलों के प्रत्याशियों को कमजोर करने की कोशिश की तो सत्तारूढ़ दलों ने भी लालटेन युग एवं आतंक राज को उछालकर प्रतिद्वंद्वियों की हवा निकालने में कसर बाकी नहीं रखी. लोकसभा की अररिया और विधानसभा की जहानाबाद एवं भभुआ सीटों पर दोनों गठबंधनों के बड़े नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव समेत कई नेता एवं मंत्री मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए चुनावी सभा कर चुके हैं.

अररिया लोकसभा सीट : राजद के सांसद मोहम्मद तस्लीमुद्दीन के निधन से रिक्त हुई सीट पर उनके पुत्र सरफराज आलम और एक बार चुनाव जीत चुके भाजपा के प्रत्याशी प्रदीप सिंह के बीच मुकाबला है.

भभुआ विधानसभा सीट : भाजपा के विधायक आनंद भूषण पांडेय के निधन से रिक्त हुई सीट पर उनकी पत्नी रिंकू रानी पांडेय अौर कांग्रेस के शंभू सिंह पटेल के बीच मुकाबला है.

जहानाबाद विधानसभा सीट : राजद के टिकट पर जीते मुंद्रिका सिंह यादव के निधन से रिक्त हुई सीट पर जदयू ने अभिराम शर्मा और राजद के सुदय यादव के बीच मुकाबला है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here