बिहार : 15 वर्षों तक पति-पत्नी ने राज किया, तब आरक्षण याद नहीं आया : नीतीश

0
280
रानीगंज और सिकटी की चुनाव सभाओं में पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आरक्षण, भ्रष्टाचार और शराबबंदी को लेकर पूर्व सीएम लालू प्रसाद और राबड़ी देवी पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि आधी आबादी को हर क्षेत्र में आरक्षण देने वाला बिहार पहला राज्य है, जिसे हमने लागू किया है. 15 साल तक पति-पत्नी ने राज किया तब आरक्षण की याद नहीं आयी. अब अलग राग अलाप रहे हैं. सीएम ने बगैर किसी का नाम लिये कहा कि धन की इतनी चाहत क्यों, गलत करेंगे, पाप करेंगे तो इसी जीवन में भुगतना पड़ेगा.
मैं विरोधियों के सवालों का जवाब नहीं देता. मैं काम करके विरोधियों को जवाब देता आया हूं और देता रहूंगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि न्याय के साथ विकास और बिहार की बेहतरी के लिए हमने जो किया वह सोच- समझकर किया है. केंद्र के सहयोग बिहार नयी ऊंचाई प्राप्त करेगा. उन्हाेंने महिलाओं की मांग पर शराबबंदी लागू करने का जिक्र करते हुए कहा कि इससे बिहार में सामाजिक परिवर्तन हुआ है. गांव का वातावरण बदल गया.
चोरी-छिपे इसके कारोबार करने वालों पर नयी तकनीक से नकेल कसी जायेगी. उन्होंने राजद अध्यक्ष पर कटाक्ष किया कि शराबबंदी को लेकर हमारे साथ मानव शृंखला में हाथ मिलाने वाले आज इसका विरोध कर रहे हैं. सीएम ने कहा कि हमने कुल्हैया जाति को अतिपिछड़ा का दर्जा दिया. हमने जो कहा है, उससे पीछे हटने वाले नहीं हैं. उन्होंने अल्पसंख्यकों को संबोधित करते हुए कहा कि उनके हित के लिए मैंने जो किया है, वह छिपा नहीं है. मेरे पास बिहार के विकास के बारे में सोचने के अलावा और भी कुछ सोचने का वक्त नहीं है.
सीएम ने कहा कि 12वीं कक्षा के बाद उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए युवाओं को अब शिक्षा वित्त निगम बनाकर चार लाख का ऋण दिया जायेगा. इसके लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना चलायी जा रहा है, पर इसमें आशा के विपरीत युवाओं को लाभ नहीं मिल रहा है.
अब इसके लिए राज्य सरकार अलग से राज्य शिक्षा वित्त निगम बनायेगी. इसके तहत युवाओं को उच्च शिक्षा के लिए घर-घर जाकर चार लाख रुपये का ऋण उपलब्ध कराया जायेगा. शिक्षा के क्षेत्र में साइकिल योजना से बालिका शिक्षा स्तर काफी बढ़ा है. सड़कों का जाल बिछा. गांव के लिए टोला संपर्क योजना से हर गांव को मुख्य सड़क से जोड़ा जायेगा. गरीब लड़कों की उच्च शिक्षा के लिए स्वीट ड्रीम कार्ड दिया जायेगा. अगर हमारे काम पर भरोसा और विश्वास है तो इस उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी प्रदीप सिंह को वोट देकर विजयी बनाएं. उन्होंने भीड़ से हाथ उठवाकर समर्थन मांगते हुए भाजपा प्रत्याशी गले में माला पहनाकर विजयी बनाने की अपील की.
सभाओं को पूर्णिया के जदयू सांसद संतोष कुशवाहा, मंत्री रमेश ऋषि, कृष्ण कुमार ऋषि, राणा रंधीर सिंह व दिनेश चंद्र यादव, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय, विधान पार्षद डॉ दिलीप जायसवाल, विधायक अचमित ऋषिदेव, लेसी सिंह, अचमित ऋषिदेव, पूर्व जिप अध्यक्ष शगुफ्ता अजीम, पूर्व विधायक लक्ष्मीनारायण मेहता आदि ने संबोधित किया.
अररिया उपचुनाव
लालू अपनी करनी से जेल में : सुशील मोदी
सभा में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि विरोधी हम पर लालू प्रसाद को जेल भेजने का आरोप लगा रहे हैं, जबकि अपनी करनी से वे जेल गये.
तेजस्वी यादव का नाम लेकर उन्होंने पूछा कि आखिर 28 साल की उम्र में हजारों करोड़ की बेनामी संपत्ति कहां से जुटायी? उन्होंने मुख्यमंत्री की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने सबका साथ सबका विकास किया है. बिहार में सड़क, बिजली का काम हो रहा है, लेकिन राजद लालटेन युग की ओर लोगों को ले जाना चाहती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here