श्रद्धा एवं उल्लास के साथ बेउर में सम्पन्न हुआ दुर्गा पूजा महोत्सव

0
471

बिहार की राजधानी पटना में असत्य पर सत्य की जीत का त्योहार विजयादशमी बेहद प्रेम, श्रद्धा एवं उल्लास के साथ मनाया गया. इस मौके पर बेउर में भी काफी शानदार आयोजन देखने को मिला.

भव्य आयोजन और आकर्षक सजावट

श्री रामेश्वर महादेव मंदिर दूर्गा पूजा समिति के तत्वाधान में माता रानी की बेहद भव्य प्रतिमा स्थापित की गई थी. खूबसूरत पंडाल, आकर्षक साज सज्जा, रंग बिरंगी रोशनी और धार्मिक भजनों के बीच नजारा बेहद भक्तिमय हो रहा था.

वर्षों से चली आ रही परम्परा

दूर्गा पूजा समिति के वरिष्ठ सदस्य शांतनु सिंह ने बताया कि यहां पर नवरात्रि के अवसर पर मूर्ति स्थापना की परंपरा काफी समय से चली आ रही है. स्थानीय नौजवान भी इस परंपरा को कायम रखे हुए है और इसमें काफी कुछ बदलाव भी किया गया है. आधुनिकता के साथ साथ वैदिक और पौराणिक रीति रिवाजों के साथ बेउर की नवरात्रि जल्द हीं पूरे पटना में अलग पहचान बनाएगी, इसके लिए प्रयास लगातार तेज हो रहे हैं.

मां की विदाई

नवरात्रि के अंतिम दिन यानी विजयादशमी को इलाके की महिलाओं ने सिंदूरी होली की परंपरा का निर्वहन किया. इसी के साथ मां की विदाई की शुरुआत हो गई. इस वादे के साथ कि मां तुम जा रही हो, अगले साल फिर लौट कर आना.

इनका भी रहा योगदान

कार्यक्रम को सफल बनाने में रंजीत तिवारी, आलोक सिंह, विवेक कुमार और रॉबिन कुमार का भी उत्कृष्ट योगदान रहा. पिछले कई महीनों ने सबके संयुक्त प्रयासों से नवरात्रि महोत्सव की तैयारियां चल रही थी जो मातारानी के आशीर्वाद से निर्विघ्न सम्पन्न हो गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here