ख़ुशखबरी : बिहार के इस जिले में स्विमिंग पूल और वाटर पार्क बनाएगी सरकार, जिलाधिकारी ने दिए आदेश

0
1119

पटना: सैंडिस कंपाउंड में स्वीमिंग पुल और वाटर पार्क बनेगा। मैदान को राष्ट्रीय स्तर पर सुसज्जित और व्यवस्थित किया जाएगा। स्मार्ट सिटी के फंड से सौंदर्यीकरण का काम होगा। जुलाई तक टेंडर की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। अगस्त से अक्टूबर तक काम चलेगा। इस दौरान सैंडिस में आम लोगों की इंट्री बंद रहेगी। नवंबर से इसे फिर से आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। विकास कार्य में 20 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है.

यह निर्णय सोमवार को जिला पदाधिकारी प्रणव कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया। इस दौरान सैंडिस कंपाउंड की आधारभूत संरचना, चारदीवारी की मरम्मत, ट्यूबवेल, चापाकल का रखरखाव और शौचालय निर्माण का निर्देश दिया गया। कहा कि तीन पालियों में होमगार्ड सुरक्षा में तैनात रहेंगे। टाइगर मोबाइल की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। असामाजिक तत्वों के प्रवेश पर रोक लगेगी। मैदान के चारों ओर के क्षेत्र को अतिक्रमणमुक्त कराया जाएगा। नियमित सफाई होगी। पेड़-पौधों की सुरक्षा होगी। सूखे पेड़ हटाए जाएंगे, नए पेड़ लगाए जाएंगे।

सैंडिस के विकास को लेकर नए सिरे से डीपीआर बनाया जाएगा। पौधरोपण के कार्य में वन विभाग सहयोग करेगा। यहां चिल्ड्रेन पार्क, जिम, बॉक्सिंग क्लब, योगा, स्टेडियम का पुनर्निमाण, शौचालय, टेनिस, बॉस्केट बॉल कोर्ट, वाटर हार्वेस्टिंग का कार्य किया जाएगा।

डीएम ने बताया कि इंट्री शुल्क से प्राप्त राशि से मैदान का विकास होगा। सीसीटीवी लगाने का भी निर्देश दिया गया है। बिजली विभाग विद्युत आपूर्ति हेतु नया ट्रांसफार्मर लगाएगा। तालाब का जीर्णोद्धार कर उसे स्वीमिंग पुल के रूप में डेवलप किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि भविष्य में यहां ड्राइविंग टेस्ट नहीं होगा। पथ-वे और बाल उद्यान का भी उन्नयन होगा। ग्राउंड के लिए प्रशासनिक समिति में उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी, डीएफओ, पुलिस उपाधीक्षक और नगर आयुक्त रहेंगे। कार्य प्रारंभ होने पर इसमें समिति के सदस्य भी शामिल किए जाएंगे।

सड़क की शीघ्र करें मरम्मत

उधर, डीएम ने पैन इंडिया के प्रोजेक्ट मैनेजर को निर्देश दिया कि पाइप बिछाने के नाम पर जहां-जहां सड़क काटे गए हैं, उसकी शीघ्र मरम्मत कराएं। नगर आयुक्त को पैन इंडिया के कार्यो की समीक्षा करने का निर्देश दिया।

बैठक में ये थे मौजूद

डीडीसी डॉ. संजय कुमार, नगर आयुक्त श्याम बिहारी मीणा, एडीएम हरिशंकर प्रसाद, डीएफओ एस सुधाकर, सामान्य शाखा के प्रभारी दीपू कुमार, एसडीसी मो. इबरार आलम, सिविल सर्जन डॉ. विजय कुमार, सभी विभागों के कार्यपालक अभियंता, पुलिस उपाधीक्षक, जयप्रकाश उद्यान एवं सैंडिस कंपाउंड विकास समिति के रवि कुमार, डॉ. डीपी सिंह, डॉ. मृत्युंजय कुमार, डॉ. शंभू दयाल खेतान आदि।

सैंडिस में गुणवत्तापूर्ण कार्य होंगे। मैदान का नियमित रूप से रखरखाव होगा। तीन माह के अंदर कार्य पूरा करने का निर्देश दिया गया है।

– प्रणव कुमार, जिलाधिकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here