ऋषभ पंत और इशान किशन में कौन है बेहतर विकेटकीपर बल्लेबाज?

0
209

महेंद्र सिंह धोनी सीमित ओवरों के अब तक के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। उन्होंने भारत के लिए बहुत बार मैच विजयी पारियां खेली हैं। 2011 विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ उनकी 91 रन की पारी उनकी यादगार पारियों में से एक है। लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि वह 2019 विश्व कप के बाद सन्यास की घोषणा कर देंगे।

भारतीय टीम में माही की जगह लेना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होगा, खासकर मुश्किल परिस्थितियों में उनके शांत व्यवहार को देखते हुए यह बेहद कठिन नज़र आता है। हालांकि भारतीय टीम के पास ये जगह भरने के लिए काफी विकल्प मौजूद हैं, जिसे चुनने में कप्तान और टीम प्रबंधन को मुश्किल हो सकती है।

ऋषभ पंत:

2016 अंडर 19 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने के बाद ऋषभ पंत ने क्रिकेट दिग्गजों का ध्यान आकर्षित किया। पंत एक निर्भीक बल्लेबाज के तौर पर जाने जाते हैं। उनकी पहचान एक ऐसे आक्रामक बल्लेबाज की है जो किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं।

उन्होंने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में खेली गई टेस्ट सीरीज में शानदार शतक जड़े थे। पंत को बल्लेबाजी क्रम में निचले पायदान पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्होंने आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए निरन्तर बढ़िया प्रदर्शन किया है।

पंत ने 37 लिस्ट ए मैचों में 28.65 की औसत से एक शतक की मदद से 879 रन बनाए। उन्होंने विकेटों के पीछे 53 शिकार भी किये हैं। वहीं आईपीएल के 38 मैचों में उन्होंने तीन शतकों और 1 शतक की मदद से 1258 रन बनाए हैं। पंत दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए अब तुरुप का इक्का साबित हुए हैं। टीम का लगातार हिस्सा रहे ऋषभ ने बेहतरीन प्रदर्शन कर लोगों को मुरीद बनाया है।

ईशान किशन:

2016 में आईपीएल में कदम रखने वाले ईशान किशन ने अपने शानदार प्रदर्शन से लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। ईशान किशन मुंबई इंडियंस के लिए कई मौकों पर मैच विजयी पारी खेल चुके हैं। झारखंड से ताल्लुक रखने वाला ये धुआंधार बल्लेबाज लिस्ट ए मैचों में अपनी पारियों से उभर कर आया है।

39 लिस्ट ए मैच खेल चुके ईशान किशन ने 40.94 की औसत से 1474 रन बनाए हैं। उन्होंने इस दौरान तीन शतक लगाए हैं और साथ ही विकेटों के पीछे 47 शिकार किये हैं। झारखंड के इस बल्लेबाज ने 2016 के आईपीएल में गुजरात लायंस के लिए खेलना शुरू किया था। तब से अब तक तीन आईपीएल खेल चुके ईशान ने 594 रन बनाए हैं जिसमें उनके तीन अर्धशतक भी शामिल रहे हैं।

साथ ही ऋषभ पंत को भारतीय टीम के लिए खेलने की अनुमति ईशान किशन से पहले मिल गयी और उन्होंने अपनी कुशलता से सभी को प्रभावित किया है।

घरेलू क्रिकेट के आंकड़ों पर नज़र डालें तो ईशान किशन के बेहतर बल्लेबाज के तौर पर उभर कर आते हैं मगर ऋषभ पंत ने टी20 प्रारूप में उच्च स्तरीय प्रदर्शन किया है। यह देखना बेहद मजेदार होगा कि ईशान किशन को भारतीय में खेलने का मौका कब मिलता है। हालांकि उन्हें जल्द ही एकदिवसीय क्रिकेट में मौका मिल सकता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here